नई दिल्ली । भीषण गर्मी से जूझ रहे बिहार और मध्यप्रदेश वासियों के लिए राहत की खबर है यहां नौतपे के दूसरे दिन बारिश का अनुमान जताया जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों में हुई बारिश की वजह से मौसम के मिजाज में बदलाव आया है। यूपी, दिल्ली, बिहार समेत कई राज्यों में हुई बारिश से तापमान में कमी आई है, लेकिन अब मौसम विभाग का अनुमान है कि बारिश से मिली राहत खत्म होने वाली है। दिल्ली, यूपी, बिहार के ज्यादातर जिलों में बादल छाए तो रहेंगे, लेकिन ज्यादा बारिश का अनुमान नहीं है। आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी भी हो सकती है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा और बंगाल में तेज हवाएं चलने की संभावना है। साथ ही कुछ इलाकों में बारिश भी जारी रहेगी। इस बीच अच्छी खबर ये है कि नॉर्थ-ईस्ट में अब बारिश थोड़ी कमजोर पड़ गई है। लेकिन बंगाल और सिक्किम में अगले 5 दिनों के दौरान कुछ जगहों पर तेज बारिश हो सकती है।
स्काइमेट वेदर के मुताबिक पूर्वोत्तर अरब सागर, गुजरात के उत्तरी भागों, दक्षिण-पश्चिम और बंगाल की खाड़ी के ऊपर तेज हवाएं चलने की संभावना है। इन इलाकों में हवा की रफ्तार 40 से 50 किमी प्रति घंटे के बीच रह सकती है। उधर केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के साथ लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में राजधानी दिल्ली में तापमान में छह डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है। आज राष्ट्रीय राजधानी का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है। इसके अलावा, 29 मई को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। ऐसे में आज से लेकर महीने के अंत तक तापमान में छह डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की जाएगी। हालांकि, राहत वाली यह बात है कि आने वाले दिनों में भी आसमान में बादल छाए रहेंगे। बिहार की बात करें तो यहां कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। औरंगाबाद जिले में 27 मई से लेकर 29 मई तक बारिश होने का अनुमान है। वहीं, राजधानी पटना में भी बारिश का अनुमान जताया गया है। 28 और 29 मई को शहर में बारिश हो सकती है। 31 मई को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।
यूपी में भी लगातार हो रही बारिश का दौर खत्म होने वाला है। हालांकि, कुछ जिलों में बारिश के अनुमान हैं, लेकिन पारा भी तेज गति से बढ़ेगा। राजधानी लखनऊ की बात करें तो आने वाले दिनों में आसमान में बादल छाए रहने के अनुमान हैं, लेकिन पारा छह डिग्री सेल्सियस तक बढ़ेगा। लखनऊ में 30 मई को यह पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को मौसम साफ रहेगा, लेकिन शुक्रवार से 30 मई तक कई जिलों में बदली रहेगी और हल्की बारिश भी हो सकती है। इन जिलों में कल हो सकती है हल्की बारिश : देवरिया, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, जौनपुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, फतेहपुर, उन्नाव, कानपुर और औरैया में शुक्रवार को बूंदाबांदी से हल्की बारिश के आसार हैं।