केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को आठ राज्यों के बीच पश्चिम बंगाल, दिल्ली और पंजाब से टियर- II, टियर- III शहरों में हवाई संपर्क की सुविधा के लिए एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) पर वैट कम करने का आग्रह किया। सिंधिया ने असम, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, तमिलनाडु, राजस्थान, बिहार और पंजाब सरकारों से अपने राज्यों में नागरिक उड्डयन क्षेत्र के विकास के लिए एटीएफ पर वैट कम करने का अनुरोध किया। सिंधिया ने एटीएफ पर वैट कम करने पर इन आठ राज्यों में हवाई जहाज की कनेक्टिविटी बढ़ाने का वादा किया।

सिंधिया ने राजधानी में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के नागरिक उड्डयन मंत्रियों के दो दिवसीय सम्मेलन के समापन सत्र में बोलते हुए कहा कि मैं आपसे विनम्रता से एटीएफ पर वैट कम करने का आग्रह करता हूं। मैं आपसे अपने राज्यों में हवाई जहाज की कनेक्टिविटी बढ़ाने का वादा करता हूं। मंत्री ने कहा कि इस मुद्दे पर 12 राज्यों ने दूरदर्शिता दिखाते हुए कई महीने पहले एटीएफ पर वैट कम कर दिया था। इसलिए उनके राज्यों में उड़ानें बढ़ गईं क्योंकि हवाई जहाज वहीं जाएंगे जहां कच्चा माल सस्ता होगा और एटीएफ एयरलाइन क्षेत्र की कुल लागत का 45-50 प्रतिशत के बीच बनता है।

सिंधिया ने कहा कि 12 राज्यों का एटीएफ 1-4 फीसदी और 26 राज्यों में एटीएफ 20-30 फीसदी था। पिछले डेढ़ साल में एटीएफ का ग्राफ 53,000 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़कर 1.40 लाख रुपये प्रति किलोमीटर हो गया है। पिछले कुछ महीनों में एटीएफ में लगभग 20 प्रतिशत की कमी आई है, लेकिन एयरलाइन क्षेत्र का सबसे अधिक लागत वाला हिस्सा अभी भी एटीएफ है। सिंधिया ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मिजोरम, त्रिपुरा, हरियाणा, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, लद्दाख, जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दादर और नागा हवेली और दमन और दीव, मध्य प्रदेश, झारखंड, गुजरात और कर्नाटक को नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुरोध पर एटीएफ पर वैट कम करने के लिए विशेष धन्यवाद दिया।