स्वस्थ्य रहने के लिए योग एक सबसे आसान और असरदार उपाय है। योग में ऐसे कई आसन हैं जिनके अभ्यास से हम लंबे समय तक हेल्दी एंड हैप्पी रह सकते हैं। हर एक आसन अपने आप में कई गुण लिए हुए हैं। किसी से पेट कम होता है तो किसी से मांसपेशियों का दर्द दूर होता है। ऐसा ही एक आसन है ताड़ासन, जिसके नियमित अभ्यास से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। साथ ही और भी कई फायदे होते हैं।

ताड़ासन के लाभ

ताड़ासन के रोजाना अभ्यास से शारारिक और मानसिक संतुलन बना रहता है।ताड़ासन करने से पाचन तंत्र सही रहता है। कब्ज की समस्या दूर होती है।ताड़ासन के नियमित अभ्यास से जांध, टखने और घुटने मजबूत बनते हैं। साथ ही सायटिका के पेन में भी रिलीफ मिलता है।

ताड़ासन करने से पोस्चर सुधरता है और रीढ़ की हड्डी लचीली बनती है। अगर आप पूरे दिन बैठकर काम करते हैं, तो इससे आपकी कमर, हिप्स और थाइज में दर्द हो सकता है। तो इस आसन से स्ट्रेचिंग होती है जिससे इन सभी तकलीफों से राहत मिलती है।ताड़ासन के नियमित अभ्यास से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही तरह होता है। इस आसन को करने से आपके दिल और दिमाग तक रक्त संचार हो पाता है।

ताड़ासन करने की सही विधि

इस आसान को करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और पैरों के बीच थोड़ी दूरी रखें।दोनों हाथों अपने शरीर के पास रखें।गहरी सांस भरते हुए दोनों हाथों को सिर के ऊपर उठाएं और अपनी उंगलियों को आपस में बांध लें। बॉडी को स्ट्रेच करें।एड़ी उठाते हुए अपने पैर की उंगलियों पर खड़े हो जाएं।इस दौरान शरीर में ऊपर से नीचे तक स्ट्रेच महसूस करें।इस अवस्था में थोड़ी देर रूके रहें। इस आसन को 5-10 बार दोहराएं।