पिछले एक साल में हार्दिक पांड्या भारत के टॉप प्लेयर बनकर उभरे हैं। एक साल पहले यानी 2021 टी20 वर्ल्ड कप के बाद उनकी टीम में जगह खतरे में दिखाई पड़ रही थी, लेकिन आईपीएल 2022 ने हार्दिक की किस्मत पलट कर रख दी। एक साल पहले शायद ही किसी ने सोचा होगा कि हार्दिक किसी भी फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान बन सकते हैं, लेकिन आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस को अपने ही टूर्नामेंट में चैंपियन बनाने के बाद बीसीसीआई ने हार्दिक को प्रमोट करते हुए न सिर्फ टी20 का कप्तान बनाया, बल्कि वनडे में भी रोहित शर्मा का डिप्टी बना दिया है। श्रीलंका के भारत दौरे पर वनडे सीरीज में हार्दिक उपकप्तान हैं।

इसी कड़ी में भारत को पहली बार टी20 चैंपियन बनाने वाले पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने हार्दिक की काफी तारीफ की है। साथ ही बोर्ड को हार्दिक को लेकर सलाह भी दी है। पठान ने कहा- हार्दिक ने आईपीएल में गुजरात टाइटंस की या भारत के लिए अब तक जो कप्तानी की है, वे शानदार दिखे हैं। मैदान पर वह काफी एक्टिव दिखे हैं। मैं उनकी कप्तानी से काफी प्रभवित हूं, लेकिन इसके साथ ही बोर्ड को यह भी ध्यान रखना होगा कि अगर आप उन्हें लंबे समय तक कप्तान के रूप में देखते हैं तो उन्हें उनकी फिटनेस पर काफी ध्यान देना होगा।टीम मैनेजमेंट को इस बात का ध्यान रखना होगा।

हार्दिक 2020-2021 में काफी समय तक पीठ में चोट की समस्या से जूझ रहे थे। यही वजह थी कि वह काफी समय तक गेंदबाजी से दूर रहे। 2021 टी20 वर्ल्ड कप में भी वह बतौर बल्लेबाज खेले थे। हालांकि, 2021 टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम से बाहर होने के बाद हार्दिक ने फिटनेस पर काफी काम किया और बिल्कुल फिट होकर मैदान पर लौटे।आईपीएल में गुजरात की टीम चैंपियन बनी। इसके बाद आयरलैंड दौरे पर पहली बार हार्दिक को टीम इंडिया की कप्तानी का मौका मिला। अब वह मिशन 2024 टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को लीड करने के लिए पहली पसंद हैं।

इससे पहले बीसीसीआई ने हार्दिक को श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में कप्तान बनाया है। इस सीरीज की शुरुआत तीन जनवरी से मुंबई में होगी। इसके बाद 10 जनवरी से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। इसमें हार्दिक उपकप्तान बनाए गए हैं। हार्दिक को केएल राहुल पर तरजीह दी गई है। राहुल भी वनडे टीम का हिस्सा हैं, लेकिन उपकप्तान नहीं बल्कि एक बल्लेबाज और विकेटकीपर के तौर पर खेलेंगे।