सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट करने की सलाह दी जाती है, जिसमें सब्जियों को अहम हिस्सा माना जाता है। इनमें वो जरूरी सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। इन्हीं फायदेमंद सब्जियों में शामिल हैं कंटोला। इस सब्जी को काकोरा के नाम से भी जाना जाता है। मानसून के मौसम में कंटोला खाने के कई फायदे हैं। इससे इन्फेक्शन का खतरा कम हो सकता है। तो आइए जानते हैं, इस सब्जी के अनगिनत फायदे।

इम्यून सिस्टम बनाता है मजबूत

कंटोला में विटामिन- सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिससे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं। जिससे आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। इस सब्जी में फाइबर, विटामिन बी6 आदि पोषक तत्व भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं। अगर आप अपनी डाइट में इस सब्जी को शामिल करते हैं, तो पाचन संबंधी समस्या से भी बच सकते हैं। इसे खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम हो सकती है।

स्किन संबंधी समस्या होती है कम

कंटोला में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। यह सब्जी सूजन को कम करने और कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इससे आप मुंहासे और झुर्रियों की समस्या से बच सकते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उनके लिए यह सब्जी काफी फायदेमंद होती है। इस सब्जी में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आप अपनी डाइट में यह सब्जी जरूर शामिल करें।

वजन कम करने में सहायक

कंटोला की सब्जी वजन घटाने में काफी मददगार होती है। इसमें मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है। जिससे आप अनहेल्दी फूड्स खाने से बचते हैं और वजन कम होने में मदद मिलती है।

कैंसर के खतरा को करता है कम

अगर आप नियमित रूप से इस सब्जी का सेवन करते हैं, तो इससे गैस्ट्रिक कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है। इसमें मौजूद पॉलीफेनॉल और एंटीऑक्सिडेंट आपको हानिकारक कणों से बचाते हैं।