आने वाले दिनों में अलनीनो के और प्रबल होने की संभावना बनी हुई है, इसके चलते अच्छी बारिश के आसार फिलहाल नहीं है। मौसम विभाग का कहना है कि हालांकि मानसूनी तंत्र के प्रभाव से गुरुवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। साथ ही हल्की से मध्यम बारिश होगी और तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा।

प्रदेश में एक जून से लेकर 23 अगस्त तक 710.5 मिमी बारिश हुई है, जबकि अब तक सामान्य रूप से 857.1 मिमी बारिश हो जानी चाहिए थी। इस प्रकार प्रदेश में अब तक सामान्य से 17 फीसद बारिश कम हुई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आने वाले दिनों में भी मौसम के मिजाज में विशेष बदलाव के आसार नहीं है और हल्की बारिश होगी।

प्रदेश में अब बीजापुर जिले में सामान्य से 26 फीसद बारिश ज्यादा हुई है। 11 जिले ऐसे है,जहां सामान्य से काफी कम बारिश हुई है।बुधवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों ही सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी ने बताया कि मानसून द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर फिरोजपुर, अंबाला और पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर मिजोरम तक विस्तारित है। साथ ही उत्तर दक्षिण द्रोणिका दक्षिण छत्तीसगढ़ से कोमोरिन क्षेत्र तक तेलंगाना, रायलसीमा और तमिलनाडु होते हुए 0.9 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ही बिजली भी गिर सकती है।