लगातार पड़ रही कड़ाके की ठंड के चलते उत्तर भारत के कई शहरों का तापमान शून्य से नीचे चला गया। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश और पश्चिम उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान में 1-3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। सबसे कम न्यूनतम तापमान -3.7 डिग्री सेल्सियस राजस्थान के फतेहपुर में दर्ज किया गया। इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली में यलो अलर्ट जारी कर दिया है।

दिल्ली में कल से तीन दिन तक भीषण शीतलहर चलेगी।भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दो पश्चिमी विक्षोभ 18 और 20 जनवरी को उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे शीत लहर की संभावना है। 18 तारीख तक राजस्थान, पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कई हिस्सों में और उसके बाद 19 तारीख को पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर से गंभीर शीत लहर की स्थिति की बहुत संभावना है।

17 से 19 जनवरी के दौरान उत्तर प्रदेश और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर की स्थिति रह सकती है। 17 जनवरी की सुबह तक कई इलाकों में न्यूनतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की और गिरावट आ सकती है। इसके बाद 19 से 21 जनवरी के दौरान इसमें 4-6 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी।मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले छह दिनों के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया है। स्काईमेट वेदर के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने कहा कि मंगलवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।

नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में 19 से 20 जनवरी के दौरान न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी।
राजधानी दिल्ली में सोमवार की सुबह सीजन की सबसे सर्द रही। न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह इस सीजन का ही नहीं बल्कि एक जनवरी, 2021 के बाद यानी दो साल में इस माह का सबसे कम न्यूनतम तापमान है।

मौसम विशेषज्ञ नवदीप दहिया ने दिल्ली के उजवा में न्यूनतम तापमान माइनस 0.5 डिग्री जाने का दावा किया। रविवार को उन्होंने यहां का तापमान माइनस 0.1 डिग्री रहने का दावा किया था। पंजाब के कई जिलों में धुंध के साथ पाला पड़ा। चार जिलों बठिंडा, फरीदकोट, मोगा और फिरोजपुर में न्यूनतम तापमान शून्य के करीब आ गया।