हिंदू समाज में पूर्वजों की याद में पितृ पक्ष या श्राद्ध मनाया जाता है। भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 29 सितंबर से शुरू हो रही है। और यह 14 अक्टूबर कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि तक जारी रहेगा जिसे सर्व पितृ अमावस्या भी कहा जाता है।

हालाँकि मूल पक्ष सितंबर के महीने में समाप्त हो जाता है, लेकिन इस वर्ष यह अक्टूबर के महीने में समाप्त हो जाएगा। पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष पितृपक्ष में 15 दिन की देरी हुई है क्योंकि शवान लीप मास के कारण दो महीने का था।

पिता पक्ष का महत्व
पितृपक्ष के दौरान अपने पितरों का तर्पण करना जरूरी होता है। पौराणिक मान्यता के अनुसार, हमारी पिछली तीन पीढ़ियों की आत्माएं स्वर्ग और पृथ्वी के बीच स्थित 'पितृ लोक' में रहती हैं। पितृलोक में केवल पिछली तीन पीढ़ियों का ही श्राद्ध किया जाता है। इस दौरान पितरों का तर्पण करने से उनकी आत्मा को शांति मिलती है और वे प्रसन्न होकर अपने वंशजों को सुख-समृद्धि प्रदान करते हैं। ऐसा माना जाता है कि पितृपक्ष के दौरान श्राद्ध न करने से पितृ दोष लगता है।

श्राद्ध विधि
शास्त्रों में श्राद्ध के लिए गया शहर का विशेष महत्व है। इस दौरान पितरों को प्रसन्न करने के लिए पिंडदान और ब्राह्मणों को भोजन कराया जाता है। गया जैसे पवित्र स्थान पर यह अधिक स्पष्टता से किया जाता है। हालाँकि, घर पर भी श्राद्ध करने का विधान है, इसके लिए सूर्योदय से पहले स्नान करें और साफ कपड़े पहनें। इसके बाद श्राद्ध करें और फिर दान करें। इस दिन गाय, कौवे, कुत्ते और चींटियों को भी भोजन खिलाना चाहिए क्योंकि शास्त्रों के अनुसार ऐसा करने से शुभ फल मिलते हैं। पितृ पक्ष न केवल हमारे पूर्वजों की स्मृति को जीवित रखने का समय है, बल्कि यह हमें अपने धार्मिक कर्तव्यों को पूरा करने का अवसर भी प्रदान करता है।