भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप का शेड्यूल आईसीसी और बीसीसीआई के लिए एक बड़े सिरदर्द में बदलता दिख रहा है. पहले ही वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी करने में बीसीसीआई और आईसीसी ने काफी देरी की. फिर एक महीने में ही उसे बदलने की नौबत आ गई, क्योंकि अहमदाबाद में भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर गुजरात पुलिस ने सुरक्षा देने में बेबसी जताई. अब ऐसी ही स्थिति कोलकाता में भी बन रही है, जहां एक बार फिर पाकिस्तान के मैच की तारीख बदलने की नौबत आती हुई दिख रही है. कोलकाता पुलिस ने 12 नवंबर को होने वाले पाकिस्तान-इंग्लैंड मैच के लिए सुरक्षा व्यवस्था को लेकर परेशानी जाहिर की है.

बीसीसीआई और आईसीसी ने 27 जून को वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी किया था, जो टूर्नामेंट शुरू होने से सिर्फ तीन महीने पहले ही रिलीज हुआ था. ये अपने-आप में दोनों संस्थाओं पर सवाल खड़े कर रहा था. टूर्नामेंट की शुरुआत 5 अक्टूबर से होनी है और फाइनल 19 नवंबर को खेला जाना है. फिर एक महीने से भी कम समय के अंदर इसे बदलने की नौबत आ गई क्योंकि अहमदाबाद में 15 अक्टूबर को होने वाला भारत-पाकिस्तान मैच नवरात्र के पहले दिन पड़ रहा था और ऐसे में अहमदाबाद पुलिस ने सुरक्षा का हवाला देते हुए इसे बदलने का सुझाव दिया था.

पाकिस्तान के मैच पर सुरक्षा के सवाल

भारतीय क्रिकेट बोर्ड इसे बदलकर नया शेड्यूल जारी करने की तैयारी कर ही रहा था लेकिन अब उसके सामने एक और गुगली पड़ गई है. शनिवार को आईसीसी की एक टीम कोलकाता के ईडन गार्डन्स के दौरे पर थी, जहां वो टूर्नामेंट के लिए स्टेडियम की तैयारियों का जायजा ले रही थी. इस दौरे पर ही बंगाल क्रिकेट संघ (CAB) ने आईसीसी के अधिकारियों को इसकी जानकारी दी. CAB अधिकारियों ने आईसीसी को बताया कि 12 नवंबर को कोलकाता में काली पूजा होनी है, जो बंगाल के सबसे बड़े त्योहारों में से है और ऐसे में सुरक्षा एजेंसियों ने उस दिन मैच के लिए पर्याप्त सुरक्षा देने में असमर्थता जाहिर की है. अधिकारियों ने आईसीसी से इस मैच की तारीख में बदलाव की गुहार लगाई है. इस मामले में हालांकि CAB के अध्यक्ष स्नेहाशीष गांगुली ने कहा है कि अभी तक कोलकाता पुलिस से आधिकारिक तौर पर ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है लेकिन एसोसिएशन के कई अधिकारियों ने साफ कहा है कि दीवाली सप्ताह होने के कारण मैच को कराना आसान नहीं होगा.

दो मैच हो चुके हैं रि-शेड्यूल

इससे पहले ही पाकिस्तान के दो मैचों की तारीख में बदलाव किया जा चुका है. बीसीसीआई ने हालांकि अभी तक बदला हुआ शेड्यूल जारी नहीं किया है लेकिन जानकारी के मुताबिक भारत और पाकिस्तान का 15 अक्टूबर को होने वाला मुकाबला अब 14 अक्टूबर को होगा. वहीं श्रीलंका के साथ 12 अक्टूबर को होने वाला पाकिस्तान का मैच अब 10 अक्टूबर को खेला जाएगा. अब सबकी नजरें आईसीसी और बीसीसीआई पर हैं कि क्या 12 नवंबर के मैच की तारीख में भी बदलाव होगा या नहीं?