भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल आप अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं। चहल की गिनती दुनिया के सबसे चतुर स्पिनर्स में की जाती है। यूं तो लेग स्पिनर अपनी घूमती गेंदों के दम पर भारतीय टीम को कई मैचों में यादगार जीत दिला चुके हैं, लेकिन आज इस पोस्ट में हम बात करेंगे उनके इंटरनेशनल क्रिकेट में फेंके गए तीन मैजिकल स्पेल के बारे में।

1. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पलटी बाजी

साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए वनडे मुकाबले में युजवेंद्र चहल ने गेंद से जमकर कहर बरपाया था। कंगारू टीम सिर्फ दो विकेट खोकर मजबूत स्थिति में नजर आ रही थी और उस्मान ख्वाजा और शॉन मार्श 73 रन की साझेदारी निभा चुके थे। इसके बाद चहल का आगमन होता है और वह आते के साथ ही पहले स्पेल में एक के बाद एक तीन विकेट अपने नाम करते हैं। चहल दूसरे स्पेल में फिर लौटते हैं और तीन कंगारू बैटर्स को पवेलियन की राह दिखाते हैं। इस तरह चहल अपने 10 ओवर के स्पेल में सिर्फ 42 रन खर्च करते हुए 6 विकेट निकालने में सफल रहते हैं।

2. चहल के आगे इंग्लिश बैटर्स का सरेंडर

साल 2017 में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए टी-20 इंटरनेशनल मैच में चहल की फिरकी का जादू सिर चढ़कर बोला था। दरअसल, टीम इंडिया से मिले 203 रन के लक्ष्य के जवाब में इंग्लैंड ने धमाकेदार शुरुआत की थी और स्कोर बोर्ड पर 14 ओवर में सिर्फ 2 विकेट खोकर 119 रन लग चुके थे। हालांकि, इसके बाद चहल ने अपने स्पेल से मैच की पूरी कहानी को ही पलटकर रख दिया चार ओवर के स्पेल में चहल ने सिर्फ 25 रन खर्च करते हुए छह विकेट झटके और इंग्लिश बैटिंग ऑर्डर को पूरी तरह से तहस-नहस कर डाला।

3. साउथ अफ्रीका के खिलाफ मचाया था धमाल

साउथ अफ्रीका के खिलाफ साल 2018 में खेले गए वनडे मुकाबले में युजवेंद्र चहल की फिरकी खूब चली थी। चहल ने अपने स्पेल में सिर्फ 22 रन खर्च करते हुए साउथ अफ्रीका के पांच बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी, जिसके दम पर भारतीय टीम ने धमाकेदार जीत का स्वाद चखा था।