ब्रांड के रूप में हमने स्वच्छता और बेहतर कार्य वातावरण स्थापित किया है

। मुख्यमंत्री श्री चौहान उद्योगपतियों से वन-टू-वन चर्चा करते हैं

 

 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि देश में आईटी का अगला ठिकाना इंदौर होगा। स्वच्छता और काम करने का बेहतर माहौल हमारे द्वारा एक ब्रांड के रूप में स्थापित किया गया है। उद्योग और निवेश के लिए आसान प्रक्रिया, सहायक और उत्साहजनक व्यवहार और पर्याप्त बुनियादी ढांचे के साथ बेहतर कनेक्टिविटी राज्य को सभी क्षेत्रों में निवेश के लिए उपयुक्त बनाती है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के पूर्व उद्योगपतियों और निवेशकों से वन-टू-वन चर्चा में यह बात कही. डालमिया भारत समूह के श्री पुनीत डालमिया, गोदरेज इंडस्ट्रीज के श्री नादिर गोदरेज, अदानी एग्रो ऑयल एंड गैस के श्री प्रणव अडानी, टाटा इंटरनेशनल के श्री नोएल टाटा, आईटीसी समूह के श्री संजीव पुरी, ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में मुख्यमंत्री श्री चौहान से एसेंचर की सुश्री रेखा मेनन और रिलायंस इंडस्ट्रीज के श्री निखिल आर मेसवानी से मुलाकात हुई. मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस एवं प्रमुख सचिव औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन श्री मनीष सिंह उपस्थित थे।

 

डालमिया भारत ग्रुप राज्य में सीमेंट प्लांट लगाएगा

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ चर्चा में डालमिया भारत ग्रुप के श्री पुनीत डालमिया ने स्वस्थ कार्बन चक्र विकसित करने के लिये राज्य में सीमेंट संयंत्र स्थापित करने और बंजर भूमि पर वृक्षारोपण को प्रोत्साहित करने का प्रस्ताव रखा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि निवेश में इस तरह के नवाचार का प्रदेश में स्वागत है।

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान से मिले श्री नादिर गोदरेज

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान से मुलाकात में गोदरेज इंडस्ट्रीज के श्री नादिर गोदरेज ने प्रदेश में बढ़ते शहरीकरण को देखते हुए रियल एस्टेट क्षेत्र में निवेश करने की इच्छा जताई। साथ ही उन्होंने कृषि-रसायन उद्योग स्थापित करने की योजना की जानकारी दी। श्री गोदरेज ने कहा कि उनका समूह मालनपुर में इकाई का विस्तार कर रहा है। समूह सीएसआर के तहत स्वास्थ्य क्षेत्र में गतिविधियां बढ़ाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पर्यटन के क्षेत्र में सम्भावनाओं की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश की प्रति व्यक्ति आय में निरंतर वृद्धि से प्रदेश में आर्थिक गतिविधियां बढ़ रही हैं।

 

अदाणी समूह की राज्य में 60 हजार करोड़ रुपये निवेश करने की योजना है

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान से वन-टू-वन चर्चा में अदानी एग्रो ऑयल एंड गैस के श्री प्रणव अडानी ने कहा कि उनके समूह की योजना 100 करोड़ रुपये निवेश करने की है। राज्य में खनिज, ऊर्जा, कृषि, नवीकरणीय ऊर्जा और कोयले के क्षेत्र में 60 हजार करोड़। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा रोजगार में स्थानीय युवाओं को प्राथमिकता दिये जाने के संबंध में चर्चा के दौरान श्री अडाणी ने कहा कि यह हमारा कर्तव्य है. यह समूह राज्य में युवाओं को उनकी आवश्यकता के अनुसार प्रशिक्षित करने के लिए कौशल उन्नयन गतिविधियों का संचालन करेगा। समूह राज्य में एक अस्पताल स्थापित करने की भी योजना बना रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उन्हें प्रदेश में फूड प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करने की संभावनाओं से भी अवगत कराया।

 

श्री नोएल टाटा ने मुख्यमंत्री श्री चौहान से भेंट की

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान से चर्चा में टाटा इंटरनेशनल के श्री नोएल टाटा ने कहा कि उनका समूह प्रदेश में अपनी गतिविधियों का विस्तार करेगा। समूह राज्य में अपनी रिटेल आउटलेट इकाइयों की संख्या भी बढ़ाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समूह की निर्यात गतिविधियों को प्रदेश से बढ़ाने की आवश्यकता जताई।

 

आईटीसी ग्रुप करेगा 1500 करोड़ का निवेश: राज्य में 1000 एफपीओ स्थापित किए जाएंगे

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान से चर्चा में आईटीसी समूह के श्री संजीव पुरी ने कहा कि निवेश आमंत्रित करने के क्षेत्र में मध्यप्रदेश अन्य राज्यों की अपेक्षा अधिक सक्रिय है। इंदौर में विकास की मिसाल पेश की गई है। श्री संजीव पुरी ने कहा कि प्रदेश में आईटीसी द्वारा 300 एफपीओ संचालित किए जा रहे हैं। इनका विस्तार कर 1000 एफपीओ स्थापित करने का लक्ष्य है, इसमें 1500 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। आईटीसी ग्रुप राज्य में पैकेजिंग और फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने जा रहा है। इस साल के अंत तक पैकेजिंग यूनिट शुरू हो जाएगी। समूह सुगंधित पौधों की खेती को बढ़ावा दे रहा है। इसके प्रसंस्करण पर आधारित एक इकाई भी प्रदेश में स्थापित की जाएगी। किसानों को कटाई, बिक्री आदि के संबंध में मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए आईटीसी मार्ट का भी विस्तार किया जा रहा है।

 

 

एक्सेंचर ग्रुप की सुश्री रेखा मेनन राज्य की आईटी नीति को उपयोगी बताती हैं

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान से चर्चा में एक्सेंचर की सुश्री रेखा मेनन ने मध्यप्रदेश की आईटी नीति की सराहना करते हुए कहा कि यह नीति आईटी उद्योग के लिये बहुत उपयोगी और हितैषी है। इंदौर में काम करने का उपयुक्त माहौल है। इसलिए इंदौर लगातार आईटी पेशेवरों के केंद्र के रूप में उभर रहा है। Accenture ने 6 महीने पहले ही इंदौर में काम शुरू किया है, जहां 1400 लोग काम कर रहे हैं। समूह राज्य में अपनी गतिविधियों का विस्तार करेगा।

 

रिलायंस ग्रुप पूरे राज्य में 5जी सुविधा का विस्तार करेगा

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान से चर्चा में रिलायंस इंडस्ट्रीज के श्री निखिल आर मेसवानी ने कहा कि सेवा क्षेत्र में निवेश से आर्थिक गतिविधियां बढ़ रही हैं। इसलिए रिलायंस ग्रुप इस साल के अंत तक पूरे प्रदेश में तहसील स्तर तक 5जी सुविधा उपलब्ध करा देगा। प्रदेश में समूह द्वारा 175 पेट्रोल पंप संचालित किए जा रहे हैं, यह संख्या भी दोगुनी की जाएगी। रिलायंस ग्रुप सोलर एनर्जी के क्षेत्र में बड़ा निवेश करने को बेताब है। इसके लिए चंबल अंचल में आवश्यक सर्वे व अध्ययन चल रहा है। समूह राज्य में पूर्ण कपड़ा प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना में निवेश करने को भी तैयार है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार राज्य की प्रगति के लिए प्रतिबद्ध है और उद्योगपतियों और निवेशकों को हर संभव सहयोग देने के लिए हमेशा तैयार है.

न्यूज़ सोर्स : इंदौर देश का अगला आईटी डेस्टिनेशन होगा - मुख्यमंत्री चौहान