मुख्यमंत्री युवा अन्न दूत योजना

 

मध्य प्रदेश के शिवराज सिंह चौहान राज्य के युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए समय-समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरू करते रहते हैं इसी क्रम में मध्यप्रदेश में युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए एक ओर नई योजना शुरू की जा रही है । जिसका नाम अन्नदूत योजना है। इस योजना के माध्यम से युवाओं को राज्य आपूर्ति निगम के भंडार गृहों से खाद्य सामग्री को राशन की दुकान तक पहुंचाने का काम दिया जाएगा। अगर आप मध्य प्रदेश के बेरोजगार युवा और अन्नदूत योजना के माध्यम से रोजगार की तलाश करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हैं। क्योंकि आज हम आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली इस नई योजना से संबंधित सभी सूचनाएं जैसे-सरकार का इसे शुरू करने का उद्देश्य, लाभ एवं पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में बता रहे हैं।

स्थानीय युवाओं को वाहन के लिए अनुदान दिया जाएगा 
भोजन वितरण में नामांकन और बिचौलियों की पहचान के लिए मंत्री परिषद 'मुख्यमंत्री युवा अन्नदाता योजना' को स्वीकृति प्रदान की गई है। इस योजना के तहत शासन स्थानीय युवाओं को केंद्र से पीडीएस शॉप तक परिवहन के लिए बैंक ऋण लेने के लिए प्राप्त किया जाएगा। प्रति वाहन 1.25 लाख रुपये अनुदान के हिसाब से 888 रुपये 11 करोड़ 10 लाख रुपए सरकार द्वारा अनुदान के रूप में भुगतान किए जाएंगे।

इलेक्ट्रोलाइट से राशन कर उचित दुकान मूल्य तक पहुंचने के लिए युवाओं को 7.5 टन क्षमता के अधिकतम 25 लाख रुपए की कीमत का वाहन दिलवाया जाएगा। 10% कीमत के नीचे स्वामित्व के लिए राज्य शासन द्वारा 1.25 लाख रूपए और हितग्राही द्वारा 1.25 लाख रुपए का भुगतान किए जाएंगे। 3 हज़ार क्विंटल सामग्री का प्रतिमान 4000 किलोमीटर के मान से प्रति वाहन बनाता है। 15 से 20 प्रतिमाह कार्य दिवस के अलावा वाहन के मालिक शेष दिनों में वाहन का निजी उपयोग कर सकते हैं। जिससे उनकी आयु में वृद्धि होगी।

युवाओं को ₹65 प्रति क्विंटल की दर से भुगतान करना होगा
मध्य प्रदेश अन्नदूत योजना के तहत नागरिक आपूर्ति निगम खाद्यान्न परिवहन के लिए ₹65 प्रति क्विंटल की दर से भुगतान करेंगे। जिसमें ट्रांसपोर्ट अस्वीकार्य को डीजल, ड्राइवर सहित अन्य खर्चे निकालेंगे। यह 65 रुपए प्रति क्विंटल का दर केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है। जो पहले राशि केंद्र सरकार द्वारा पूर्व राशि राज्य सरकार द्वारा वह की जाएगी। मध्य प्रदेश में उचित मूल्य की राशन दुकानों तक भोजन सामग्री पहुंचाने के लिए 120 ट्रांसपोर्टर 223 से भोजन का उठाव करते हैं। राज्य का सबसे अधिक ज्ञाता एक ही ट्रांसपोर्टर है।

अन्नदूत योजना का उद्देश्य
प्रदेश सरकार की इस योजना को मध्य प्रदेश में शुरू करने का मुख्य उद्देश्य युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ना है। अन्नदूत योजना के छात्र-छात्राओं को उचित मूल्य की राशन दुकानों तक खाद्य सामग्री पहुंचाने का काम दिया जाएगा। जैसे कि आप आसानी से सीमित सामग्री पहुँचाने के लिए परिवहन की आवश्यकता है। इसलिए राज्य सरकार स्वयं अपने विवेकाधीन युवाओं को ट्रांसपोर्ट लेने के लिए किसी अन्य माध्यम से ऋण वितरित करेगी और इस ऋण पर 3% का अनुदान भी देगी। अनादूत योजना एक तरफ तो राज्य के युवाओं को स्वरोजगार से जुड़ेगी और दूसरी तरफ नागरिक आपूर्ति निगम परिवहन हस्तांतरण के द्वारा जाने वाले घोटाले खत्म कर देंगे। यह योजना राज्य में स्वरोजगार को बढ़ावा देगी और बेरोजगारी दर में कमी करेगी।

मध्य प्रदेश अन्नदूत योजना 2022 के लाभ एवं सुविधाएं
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने अपने राज्य में अन्नदूत योजना को शुरू करने पर सहमति प्रदान की है।
इस योजना के तहत राज्य के युवाओं को उचित मूल्य की दुकानों तक भोजन पहुंचाने का काम मिलेगा।
भोजनान्न भेजने का कार्य करने के लिए परिवहन की आवश्यकता होती है जिसके लिए प्रदेश सरकार के कलेक्टरों के माध्यम से युवाओं को धारक बनाकर उन्हें अपने अधिकार पर वाहन ऋण उपलब्ध कराएंगे।
इस ऋण पर लाभार्थी युवाओं को सरकार द्वारा 3% अनुदान अनुदान भी प्रदान किया जाएगा।
6 से 8 टन भोजन परिवहन की क्षमता वाले 1000 वाहन इस योजना के माध्यम से युवाओं को खरीद सकेंगे।
मध्य प्रदेश अन्नदूत योजना के तहत नागरिक आपूर्ति निगम खाद्यान्न परिवहन के लिए ₹65 प्रति क्विंटल की दर से भुगतान करेंगे। जिसमें ट्रांसपोर्टर को डीजल, ड्राइवर सहित अन्य खर्चे भी निकालेंगे।
यह ₹65 प्रति क्विंटल की दर केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित की गई है जो पहले राशि केंद्र और पहले राशि राज्य सरकार द्वारा की जाएगी।
राज्य में 26 हजार उचित मूल्य के राशन दुकानों द्वारा 1 करोड़ 18 लाख कुल खाद्य सामग्री वितरित की जा रही है
जिसमें 3 लाख टन खाद्य सामग्री प्रति माह दुकानों तक नागरिक आपूर्ति निगम परिवहन पहुंच के माध्यम से पहुंचती है। जिसमें कभी-कभी काफी घोटाले की शिकायत होती है।
अगर हम कहें तो, मध्य प्रदेश अन्नदूत योजना 2022 राज्य में युवाओं को रोजगार से जोड़ने के साथ-साथ नागरिक आपूर्ति निगम परिवहन अतिक्रमण के द्वारा किए जाने वाले घोटाले पर भी रोक लगाएंगे।
इस समय राज्य में उचित मूल्य की राशन दुकानों तक भोजन पहुंचाने के लिए 120 ट्रांसपोर्टर 223 से भोजन का उठा रहे हैं। राज्य का सबसे अधिक ज्ञाता एक ही ट्रांसपोर्टर है।

 

 

जाने :- 

# आवेदन की अंतिम तिथी 

# योजना के प्रावधान

 

न्यूज़ सोर्स : मुख्यमंत्री युवा अन्न दूत योजना